aarogya setu app

Aarogya Setu App Ki Jankari Hindi | चेक करे कि आप सुरक्षित है !

Aarogya Setu App Ki Jankari देने के लिए आज हमने आपके लिए यह आर्टिकल लिखा है। भारत सरकार ने यह App हमारी सुविधा और सुरक्षा के लिए बनाई है। इस App की मदद से आप जानकारी हासिल कर सकते है कि आप जिस जगह पर है उस एरिया में कोई Corona का कोई संदिग्ध तोह नहीं है। अगर होगा तो यह App आपको अलर्ट करेगी नहीं तो यह आपको सुरक्षित बताएगी। प्रधान मंत्री योगी ने भारत के सभी नागरिको से यह अपील की है की वह Aarogya Setu App को डाउनलोड करे। इस एप्लीकेशन को आप Google Play Store या Apple Store से डाउनलोड कर सकते है। इस App को डाउनलोड करने का लिंक भी हमने इस पोस्ट में दिया है और उस लिंक पर क्लिक करके आप Aarogya Setu App को डाउनलोड कर सकते है।

कोरोना ट्रैकिंग App Aarogya Mobile Setu को कैसे इस्तेमाल करे?

Muftjobs.com पर आज हम आपको बताएंगे कि आप Aarogya Setu App को Corona महामारी के खिलाफ कैसे इस्तेमाल करके इसका लाभ उठा सकते है। इस एप्लीकेशन में सर्कार ने काफी तरह के features दिए है। यहाँ हम आपको बताएंगे की इसको कैसे डाउनलोड करके इस्तेमाल करना है (How to Use Aarogya Setu App). तोह बने रहिएगा आप हमारे साथ इस पोस्ट के अंत तक ताकि आप Aarogya Setu App Ki Jankari प्रपात कर सके।

Read More:

aarogya setu app

Aarogya Setu App क्या है ?

भारत सरकार ने कोरोना के बारे में जानकारी देने तथा लोगो को सुचेत करने के लिए एक एप्लीकेशन बनाई है जिसका नाम Aarogya Setu Mobile App है। आप इसको डाउनलोड करके जान सकते है की आपके नज़दीक कोई Corona का मरीज़ नहीं है साथ ही इसके काफी फायदे है जो हमने नीचे के Paragraph में बताई है।

Aarogya Setu Mobile App के फायदे (Benefits of Aarogya Setu App):

  • यह आप आपका एक टेस्ट लेती है और आपसे कुछ सवाल पूछती है और बताती है की आपमें Corona के लक्षण है या नहीं।
  • Aarogya Setu App आपको कोरोना से बचने के लिए उपाय प्रदान करती है।
  • यह App बताती है की आपको किन किन सावधानियों को बरतना है और किन किन चीज़ो को नहीं करना है।
  • Aarogya Setu App से आपको जानकारी मिलती है की आपके नज़दीक कोई कोरोना का मरीज तो नहीं है।
  • इस app से आप भारत में अब तक के कोरोना के मरीज़ो के संख्या जान सकते है।
  • Aarogya Setu Mobile App के ज़रिये आप e-pass अप्लाई कर सकते है।

Ready to Volunteer in the Time of Need क्या है ?

जब आप Aarogya Setu App को डाउनलोड करेंगे तो सेल्फ-असेसमेंट टेस्ट देते समय आपसे पुछा जाता है “Ready to Volunteer in the Time of Need”. तो इसका मतलब है की अगर सर्कार को COVID-19 के इस समय में अगर आपकी आवशयकता पड़ी तो आप Volunteer के रूप में मदद करना चाहते है या नहीं। तो इस ऑप्शन को आप अपनी इच्छा से “Yes और No” सेलेक्ट कर सकते है।

Have You Ever Had Any of the Following Meaning in Hindi:

Aarogya Setu App में जब आपका self-assessment होता है तो वह पर यह सवाल पूछा जाता है और वो कुछ सवाल है जो decide करते है की आपको Corona के लक्षण तो नहीं है। आपने बस उन सवालों का सही से जवाब देने है।

Countries Travel Outside in Last 30 Days?

इस सवाल का मतलब है की आपने पिछले 30 दिनों में किसी और देश की यात्रा तो नहीं की। अगर की है तो yes सेलेक्ट करे नहीं तो No सेलेक्ट करे।

आरोग्य सेतु App कैसे डाउनलोड करे और इसका कैसे इस्तेमाल करे।

यहाँ इस सेक्शन में हम आपको बताएंगे की आप कैसे Aarogya Setu Mobile App को डाउनलोड कर सकते है और कैसे इसका इस्तेमाल करके इसका लाभ प्रपात कर सकते है। तो नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो कीजियेगा।

Step 1: अगर आपके पास Android मोबाइल है तो सबसे पहले आपको Google Play Store पर जाना है और अगर आपके पास Apple I-Phone है तो आपको App Store पर जाना है। और वह पर Aarogya Setu App टाइप करना है। आपके सामने apps की लिस्ट आएगी और उसमे से आपने Aarogya Setu Mobile App को डाउनलोड कर लेना है।

aarogya setu app 1

Step 2: इसको इनस्टॉल करने के बाद जब आप इसको ओपन करोगे तो आपसे यह भाषा चुनने के लिए पूछेगा आप अपने हिसाब से अपनी भाषा का चुनाव कर सकते है। हमने यहाँ पर इंग्लिश भाषा का चुनाव किया है। भाषा चुनने के बाद आपके पास जो स्क्रीन खुलेगी उसपे नेक्स्ट पे क्लिक करते जाना है। ज़यादा जानकारी के लिए नीचे दी गयी पिक्टुरेस देखे।

aarogya setu app 3
aarogya setu app 4
aarogya setu app 5
aarogya setu app 6

Step 3: इस स्टेप में Aarogya Setu App आपसे आज्ञा मांगेगी और आपने उसको स्वीकार करना है क्यों की इसी की मदद से वह आपको जानकारी दे पायेगी कि आपके नज़दीक कोई Corona का मरीज़ तो नहीं है।

aarogya setu app 7

Step 4: यहाँ पर अब आपने Aarogya Setu App में खुद को register करना है और रजिस्टर करने के लिए आपको पहले “Register Now” के बटन पर क्लिक करना है फिर अपना मोबाइल नंबर डालना है और मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल पे एक OTP आएगा उसे डालना है।

aarogya setu app 8
aarogya setu app 9

Step 5: जैसे ही आप यहाँ पर खुद को रजिस्टर करेंगे उसके बाद Aarogya Setu App आपका self assessment test लेगी जिसमे आपसे कुछ सवाल पूछेगी और आपको उन सवालों के सही सही जवाब देने है।

  • Your Gender (आपका जेंडर)
  • Your Name (आपका नाम)
  • Age (आपकी आयु)
  • Your Profession (आपका काम)
  • Your Travel History (आप कही और देश घूमने तो नहीं गए)
aarogya setu app 10
aarogya setu app 11
aarogya setu app 12

Step 6: जब आप यह सारी जानकारी भर देंगे तब Aarogya Setu App आपको बताएगी की आप सुरक्षित है या नहीं। अगर आप सुरक्षित है तो यहाँ हरे रंग का निशान आएगा और नहीं तो यहाँ पर पीले रंग का निशान आएगा।

green sign
Aarogya-Setu-Mobile-App-Yallow-Code

Aarogya Setu App से डोनेशन कैसे दे ?

आप Aarogya Setu App के ज़रिये PM Relief Fund में दान भी दे सकते है। इसके लिए आप उनके खाते में पैसे जमा करवा सकते है। और UPI के ज़रिये भी payment कर सकते है।

Account NamePM Cares
Account Number2121PM20202
IFSC CodeSBIN0000691
UPIpmcares@sbi
BankState Bank of India, New Delhi Main Branch

Important Links:

Aarogya Setu App Download Kare (Android)Click Here to Download
Aarogya Setu App Download Kare (IOS)Download IOS App